Skip to main content

नियोग और पुनर्विवाह



नियोग और पुनर्विवाह

शंका (कमलकांत कंसरा बुद्ध जी द्वारा)- नियोग से श्रेष्ठ पुनर्विवाह का विकल्प है। पुनर्विवाह में कोई दोष नहीं है, अतः नियोग व्यवस्था गलत है।

समाधान- नियोग व्यवस्था से अनभिज्ञ व्यक्ति पुनर्विवाह ही को श्रेष्ठ मानता है जबकि नियोग में कोई दोष नहीं है लेकिन पुनर्विवाह में अनेक दोष हैं। देखिए-

१. पुनर्विवाह में विधवा स्त्री को पुनर्विवाहित पुरुष के घर जाकर रहना पड़ेगा। नियोग में विधवा स्त्री अपने पूर्व विवाहित पति के घर रहती है।

२. नियोग से उत्पन्न सन्तान पुनर्विवाहित पति के माने जाते हैं और पूर्व पति के ही दयाभागी होते हैं। पुनर्विवाह से उत्पन्न सन्तानों की यह स्थिति नहीं हो सकती।

३. नियुक्त पुरुष से उत्पन्न सन्तान का गोत्र तथा स्वत्व नियुक्त पुरुष का नहीं माना जाता। पूर्व पति का गोत्र ही उस सन्तान का भी गोत्र माना जाता है। पुनर्विवाह से उत्पन्न सन्तानों में यह नियम नहीं हो सकता।

४. पुनर्विवाहित स्त्री पुरुष को परस्पर सेवा तथा पालन करना होता है। नियुक्त स्त्री पुरुष का आपस में कुछ भी सम्बन्ध नहीं रहता।

५. नियुक्त स्त्री पुरुष का सम्बन्ध ऋतुकाल में वीर्यदान और गर्भधारण पर्यन्त ही रहता है। पुनर्विवाहित स्त्री पुरुष का सम्बन्ध इस विवाह सम्बन्ध के विच्छेद होने तक रहता है। विवाह विच्छेद न होने की स्थिति में मरणपर्यन्त सम्बन्ध रहेगा।

६. पुनर्विवाहित स्त्री पुरुष आपस में गृह के कार्यों की सिध्दि में यत्न किया करते हैं। नियुक्त स्त्री पुरुष अपने अपने घर के काम किया करते हैं।

७. विधवा स्त्री के पुनर्विवाह होने में पूर्व पति के पदार्थों को लेकर उसके परिवार (कुटुम्ब) वालों से झगड़ा होना नियोग में कोई कलह नहीं होता तथा पूर्वपति-गृह के पदार्थ छिन्न भिन्न नहीं होते।

८. विधवा के पुनर्विवाह में भद्रकुलों का नष्ट होना, उनके नाम चिन्ह तथा वंश के समाप्त हो जाने का भय है। नियोग में भद्रकुल, नाम, चिन्ह तथा वंश-परम्परा प्रचलित रहती है।

९. पतिव्रत तथा स्त्रीव्रत धर्म नष्ट होने की सम्भावना युवती विधवा तथा युवक विधुर के लिए बनी रहेगी यदि पुनर्विवाह या नियोग की अनुमति न मिले। किन्तु पुनर्विवाह में अन्य उपर्युक्त दोष (क्रम ७ तथा ८) होंगे। नियोग में कोई दोष नहीं है।

निष्कर्ष- स्वामी दयानंद जी के अनुसार "ईश्वर की सृष्टिक्रमानुकूल स्त्री पुरुष का स्वाभाविक व्यवहार रुक नहीं सकता, सिवाय वैराग्यवान् पूर्ण विद्वान् योगियों के"।
...जब तक वे (विधवा स्त्री और मृत-स्त्रीक पुरुष अर्थात् विधुर) युवावस्था में है, तब तक मन में सन्तानोत्पत्ति और विषय की चाहना होने वालों को किसी राज्य व्यवहार या जाति व्यवहार से रुकावट होने से गुप्त-गुप्त कुकर्म बुरी चाल से होते रहते हैं। (सत्यार्थप्रकाश चतुर्थ समुल्लास) अतः उन्हें सम्बन्ध की अनुमति देनी चाहिए। पुनर्विवाह की अनुमति में अनेक दोष हैं। नियोग में कोई दोष नहीं है अतः नियोग का राज्य नियम तथा जाति नियम होना चाहिए।

प्रियांशु सेठ

Comments

Popular posts from this blog

मनुर्भव अर्थात् मनुष्य बनो!

मनुर्भव अर्थात् मनुष्य बनो! वर्तमान समय में मनुष्यों ने भिन्न-भिन्न सम्प्रदाय अपनी मूर्खता से बना लिए हैं एवं इसी आधार पर कल्पित धर्म-ग्रन्थ भी बन रहे हैं जो केवल इनके अपने-अपने धर्म-ग्रन्थ के अनुसार आचरण करने का आदेश दे रहा है। जैसे- ईसाई समाज का सदा से ही उद्देश्य रहा है कि सभी को "ईसाई बनाओ" क्योंकि ये इनका ग्रन्थ बाइबिल कहता है। कुरान के अनुसार केवल "मुस्लिम बनाओ"। कोई मिशनरियां चलाकर धर्म परिवर्तन कर रहा है तो कोई बलपूर्वक दबाव डालकर धर्म परिवर्तन हेतु विवश कर रहा है। इसी प्रकार प्रत्येक सम्प्रदाय साधारण व्यक्तियों को अपने धर्म में मिला रहे हैं। सभी धर्म हमें स्वयं में शामिल तो कर ले रहे हैं और विभिन्न धर्मों का अनुयायी आदि तो बना दे रहे हैं लेकिन मनुष्य बनना इनमें से कोई नहीं सिखाता। एक उदाहरण लीजिए! एक भेड़िया एक भेड़ को उठाकर ले जा रहा था कि तभी एक व्यक्ति ने उसे देख लिया। भेड़ तेजी से चिल्ला रहा था कि उस व्यक्ति को उस भेड़ को देखकर दया आ गयी और दया करके उसको भेड़िये के चंगुल से छुड़ा लिया और अपने घर ले आया। रात के समय उस व्यक्ति ने छुरी तेज की और उस

मानो तो भगवान न मानो तो पत्थर

मानो तो भगवान न मानो तो पत्थर प्रियांशु सेठ हमारे पौराणिक भाइयों का कहना है कि मूर्तिपूजा प्राचीन काल से चली आ रही है और तो और वेदों में भी मूर्ति पूजा का विधान है। ईश्वरीय ज्ञान वेद में मूर्तिपूजा को अमान्य कहा है। कारण ईश्वर निराकार और सर्वव्यापक है। इसलिए सृष्टि के कण-कण में व्याप्त ईश्वर को केवल एक मूर्ति में सीमित करना ईश्वर के गुण, कर्म और स्वभाव के विपरीत है। वैदिक काल में केवल निराकार ईश्वर की उपासना का प्रावधान था। वेद तो घोषणापूर्वक कहते हैं- न तस्य प्रतिमाऽअस्ति यस्य नाम महद्यशः। हिरण्यगर्भऽइत्येष मा मा हिंसीदित्येषा यस्मान्न जातऽइत्येषः।। -यजु० ३२/३ शब्दार्थ:-(यस्य) जिसका (नाम) प्रसिद्ध (महत् यशः) बड़ा यश है (तस्य) उस परमात्मा की (प्रतिमा) मूर्ति (न अस्ति) नहीं है (एषः) वह (हिरण्यगर्भः इति) सूर्यादि तेजस्वी पदार्थों को अपने भीतर धारण करने से हिरण्यगर्भ है। (यस्मात् न जातः इति एषः) जिससे बढ़कर कोई उत्पन्न नहीं हुआ, ऐसा जो प्रसिद्ध है। स पर्यगाच्छुक्रमकायमव्रणमस्नाविरं शुद्धमपापविद्धम्। कविर्मनीषी परिभूः स्वयम्भूर्याथातथ्यतोऽर्थान् व्यदधाच्छाश्वतीभ्यः समाभ्य

ओस चाटे प्यास नहीं बुझती

ओस चाटे प्यास नहीं बुझती प्रियांशु सेठ आजकल सदैव देखने में आता है कि संस्कृत-व्याकरण से अनभिज्ञ विधर्मी लोग संस्कृत के शब्दों का अनर्थ कर जन-सामान्य में उपद्रव मचा रहे हैं। ऐसा ही एक इस्लामी फक्कड़ सैयद अबुलत हसन अहमद है। जिसने जानबूझकर द्वेष और खुन्नस निकालने के लिए गायत्री मन्त्र पर अश्लील इफ्तिरा लगाया है। इन्होंने अपना मोबाइल नम्बर (09438618027 और 07780737831) लिखते हुए हमें इनके लेख के खण्डन करने की चुनौती दी है। मुल्ला जी का आक्षेप हम संक्षेप में लिख देते हैं [https://m.facebook.com/groups/1006433592713013?view=permalink&id=214352287567074]- 【गायत्री मंत्र की अश्लीलता- आप सभी 'गायत्री-मंत्र' के बारे में अवश्य ही परिचित हैं, लेकिन क्या आपने इस मंत्र के अर्थ पर गौर किया? शायद नहीं! जिस गायत्री मंत्र और उसके भावार्थ को हम बचपन से सुनते और पढ़ते आये हैं, वह भावार्थ इसके मूल शब्दों से बिल्कुल अलग है। वास्तव में यह मंत्र 'नव-योनि' तांत्रिक क्रियाओं में बोले जाने वाले मन्त्रों में से एक है। इस मंत्र के मूल शब्दों पर गौर किया जाये तो यह मंत्र अत्यंत ही अश्लील व