Skip to main content

ईश्वर सर्वज्ञ है!



ईश्वर सर्वज्ञ है!

प्रश्न- क्या ईश्वर भविष्य जानता है या नहीं? अगर जानता है तो फिर हमारा भविष्य निश्चित् है अर्थात् हमारे अच्छे और बुरे कर्म ईश्वर ने ही निर्धारित किये हैं। अगर नहीं जानता है तो फिर ईश्वर सर्वज्ञ नहीं रह जाता है। ईश्वर सर्वशक्तिमान् है वा नहीं?

उत्तर- ईश्वर भविष्य जानता है लेकिन सनातन भविष्य ही जानता है अनित्य भविष्य नहीं। ईश्वर जानता है कि किस कर्म का क्या दण्ड देना है या ईश्वर को पता है गर्मी के बाद वर्षा है या प्रलय कब करना है आदि-आदि लेकिन मैं कब क्या करूँगा यह नहीं जनता। जैसे मैं दिल्ली जाने के लिए कल का रिजर्वेशन करवाता हूँ तो ईश्वर को पता चलता है कि मैं दिल्ली जाने वाला हूँ लेकिन जाऊँगा या नहीं यह अनिश्चय है। हो सकता है मैं कैंसल करवा दूँ या दिल्ली न जाकर आगरा ही उतर जाऊं। जीव कर्त्तव्य कर्मों में स्वतन्त्र तथा ईश्वर की व्यवस्था में परतन्त्र है। 'स्वतन्त्र: कर्त्ता' यह पाणिनि व्याकरण का सूत्र है। जो स्वतन्त्र अर्थात् स्वाधीन है वही कर्त्ता है। यदि ईश्वर हमारे सारे भविष्य को जानता तो इसका मतलब हुआ कि हमारे सारे कर्मों का निर्धारण पहले से ही हो चुका है। जब पहले से हो चुका है तो मनुष्य कर्म करने में स्वतन्त्र न रहा। मैं शराब पियूँगा या नहीं यह ईश्वर ने पहले से जाना या निर्धारित कर दिया तो उसका दण्ड मुझे क्यों मिलेगा? उस पाप का निश्चय तो ईश्वर ने ही कर रखा था तो मैं दोषी कैसे? ऐसे में ईश्वर भविष्य को एक निश्चित सीमा तक ही जानता है अधिक नहीं। परमेश्वर का ज्ञान सदा एकरस, अखण्डित वर्तमान रहता है। ईश्वर सर्वज्ञ है अर्थात् सम्पूर्ण संसार में विद्यमान सब प्रकार की विद्याओं को जानने वाला है, संसार का कोई भी ज्ञान-विज्ञान ऐसा नहीं है जिसे परमात्मा न जानता हो, अतः वह समस्त ज्ञानों का ज्ञाता है। इसलिए वेद में सर्वज्ञ ईश्वर को ("यः कौति शब्दयति सर्वा विद्या: स कविरीश्वर:" जो वेद द्वारा सब विद्याओं का उपदेष्टा और वेत्ता है, इसलिए उस परमेश्वर का नाम 'कवि' है) 'कवि' नाम से कहा गया है। ईश्वर सर्वशक्तिमान् है परन्तु जैसा तुम सर्वशक्तिमान् का अर्थ जानते हो वैसा नहीं। क्या ईश्वर स्वयं के जैसा दूसरा ईश्वर बना सकता है? नहीं, क्योंकि यह उसके गुण, कर्म, नियम, स्वभाव के विपरीत है। सर्वशक्तिमान् शब्द का यही अर्थ है कि ईश्वर अपने काम अर्थात् उत्पत्ति, पालन, प्रलयादि और सब जीवों के पुण्य पाप की यथायोग्य व्यवस्था करने में किञ्चित् भी किसी की सहायता नहीं लेता अर्थात् अपने अनन्त सामर्थ्य से ही सब अपना काम पूर्ण कर लेता है।

इस सम्बन्ध में वेद भगवान् हमें बड़े ही सरल एवं मार्मिक शब्दों में उपदेश देते हैं-

यो भूतं च भव्यं च सर्वं यश्चाधितिष्ठति।
स्वर्यस्य च केवलं तस्मै ज्येष्ठाय ब्रह्मणे नम:।। - अथर्व० १०/८/१

यः भूतं च भव्यं च अधितिष्ठति'- जो भूत, भविष्यत् के सभी कालो का अधिस्वामी है, त्रिकालातीत है; 'यश्च सर्वं अधितिष्ठति'- जो त्रिभुवन से भी महान् है और नित्य तथा सर्वव्यापक है; यस्य च स्व: केवलं- जो विशुद्ध द्वन्द्वातीत आ आनन्द का स्वामी है।

भावार्थः- प्रभु कालत्रयी में होनेवाले सब लोक-लोकान्तरों के अधिष्ठाता हैं। प्रभु का प्रकाश हमें आनन्द में विचरण कराता है। हम उस ज्येष्ठ ब्रह्म के लिए नमस्कार करते हैं।

यस्य भूमि: प्रमान्तरिक्षमुतोदरम्।
दिवं यश्चक्रे मूर्धानं तस्मै ज्येष्ठाय ब्रह्मणे नम:।। - अथर्व० १०/७/३२

'यस्य भूमि: प्रमा'- यह विशाल भूमि जिसके चरण हैं; 'उत अन्तरिक्षं उदरम्'- यह आकाश जिसके मध्य भाग में है; 'य: दिवं मूर्धानं चक्रे'- अन्तरिक्ष लोक के ज्योर्तिमय ग्रह-उपग्रह जिसके मस्तक की शोभा है; 'तस्मै ज्येष्ठाय ब्रह्मणे नम:'- उस विराट पुरुष ब्रह्म को हम नम्र प्रणाम करते हैं।

भावार्थः- यह ब्रह्माण्ड उस सर्वाधार प्रभु का देह है। इस ब्रह्माण्ड को वे ही धारण कर रहे हैं। इसके अंगों में उस प्रभु की महिमा को देखने का प्रयत्न करना चाहिए। इस महिमा को देखता हुआ साधक उस प्रभु की प्रति नतमस्तक होता है।

भूत भविष्यत् वर्तमान का, जो प्रभु है अन्तर्यामी।
विश्व व्योम में व्याप्त हो रहा, जो त्रिकाल का है स्वामी।।

निर्विकार आनन्द कन्द है, जो कैवल्य रूप सुखधाम।
उस महान् जगदीश्वर को है, अर्पित मेरा नम्र प्रणाम्।।

कोटि-कोटि योजन युग फैली, पृथिवी जिसके चरण समान।
मध्य भाग में अन्तरिक्ष को, रखता है जो उदर समान।।

शीर्ष तुल्य जिसके हैं शोभित, ये नक्षत्र लोक अभिराम।
उस महान् जगदीश्वर को है, अर्पित मेरा नम्र प्रणाम्।।

।।ओ३म्।।

Comments

Popular posts from this blog

मनुर्भव अर्थात् मनुष्य बनो!

मनुर्भव अर्थात् मनुष्य बनो! वर्तमान समय में मनुष्यों ने भिन्न-भिन्न सम्प्रदाय अपनी मूर्खता से बना लिए हैं एवं इसी आधार पर कल्पित धर्म-ग्रन्थ भी बन रहे हैं जो केवल इनके अपने-अपने धर्म-ग्रन्थ के अनुसार आचरण करने का आदेश दे रहा है। जैसे- ईसाई समाज का सदा से ही उद्देश्य रहा है कि सभी को "ईसाई बनाओ" क्योंकि ये इनका ग्रन्थ बाइबिल कहता है। कुरान के अनुसार केवल "मुस्लिम बनाओ"। कोई मिशनरियां चलाकर धर्म परिवर्तन कर रहा है तो कोई बलपूर्वक दबाव डालकर धर्म परिवर्तन हेतु विवश कर रहा है। इसी प्रकार प्रत्येक सम्प्रदाय साधारण व्यक्तियों को अपने धर्म में मिला रहे हैं। सभी धर्म हमें स्वयं में शामिल तो कर ले रहे हैं और विभिन्न धर्मों का अनुयायी आदि तो बना दे रहे हैं लेकिन मनुष्य बनना इनमें से कोई नहीं सिखाता। एक उदाहरण लीजिए! एक भेड़िया एक भेड़ को उठाकर ले जा रहा था कि तभी एक व्यक्ति ने उसे देख लिया। भेड़ तेजी से चिल्ला रहा था कि उस व्यक्ति को उस भेड़ को देखकर दया आ गयी और दया करके उसको भेड़िये के चंगुल से छुड़ा लिया और अपने घर ले आया। रात के समय उस व्यक्ति ने छुरी तेज की और उस

मानो तो भगवान न मानो तो पत्थर

मानो तो भगवान न मानो तो पत्थर प्रियांशु सेठ हमारे पौराणिक भाइयों का कहना है कि मूर्तिपूजा प्राचीन काल से चली आ रही है और तो और वेदों में भी मूर्ति पूजा का विधान है। ईश्वरीय ज्ञान वेद में मूर्तिपूजा को अमान्य कहा है। कारण ईश्वर निराकार और सर्वव्यापक है। इसलिए सृष्टि के कण-कण में व्याप्त ईश्वर को केवल एक मूर्ति में सीमित करना ईश्वर के गुण, कर्म और स्वभाव के विपरीत है। वैदिक काल में केवल निराकार ईश्वर की उपासना का प्रावधान था। वेद तो घोषणापूर्वक कहते हैं- न तस्य प्रतिमाऽअस्ति यस्य नाम महद्यशः। हिरण्यगर्भऽइत्येष मा मा हिंसीदित्येषा यस्मान्न जातऽइत्येषः।। -यजु० ३२/३ शब्दार्थ:-(यस्य) जिसका (नाम) प्रसिद्ध (महत् यशः) बड़ा यश है (तस्य) उस परमात्मा की (प्रतिमा) मूर्ति (न अस्ति) नहीं है (एषः) वह (हिरण्यगर्भः इति) सूर्यादि तेजस्वी पदार्थों को अपने भीतर धारण करने से हिरण्यगर्भ है। (यस्मात् न जातः इति एषः) जिससे बढ़कर कोई उत्पन्न नहीं हुआ, ऐसा जो प्रसिद्ध है। स पर्यगाच्छुक्रमकायमव्रणमस्नाविरं शुद्धमपापविद्धम्। कविर्मनीषी परिभूः स्वयम्भूर्याथातथ्यतोऽर्थान् व्यदधाच्छाश्वतीभ्यः समाभ्य

ओस चाटे प्यास नहीं बुझती

ओस चाटे प्यास नहीं बुझती प्रियांशु सेठ आजकल सदैव देखने में आता है कि संस्कृत-व्याकरण से अनभिज्ञ विधर्मी लोग संस्कृत के शब्दों का अनर्थ कर जन-सामान्य में उपद्रव मचा रहे हैं। ऐसा ही एक इस्लामी फक्कड़ सैयद अबुलत हसन अहमद है। जिसने जानबूझकर द्वेष और खुन्नस निकालने के लिए गायत्री मन्त्र पर अश्लील इफ्तिरा लगाया है। इन्होंने अपना मोबाइल नम्बर (09438618027 और 07780737831) लिखते हुए हमें इनके लेख के खण्डन करने की चुनौती दी है। मुल्ला जी का आक्षेप हम संक्षेप में लिख देते हैं [https://m.facebook.com/groups/1006433592713013?view=permalink&id=214352287567074]- 【गायत्री मंत्र की अश्लीलता- आप सभी 'गायत्री-मंत्र' के बारे में अवश्य ही परिचित हैं, लेकिन क्या आपने इस मंत्र के अर्थ पर गौर किया? शायद नहीं! जिस गायत्री मंत्र और उसके भावार्थ को हम बचपन से सुनते और पढ़ते आये हैं, वह भावार्थ इसके मूल शब्दों से बिल्कुल अलग है। वास्तव में यह मंत्र 'नव-योनि' तांत्रिक क्रियाओं में बोले जाने वाले मन्त्रों में से एक है। इस मंत्र के मूल शब्दों पर गौर किया जाये तो यह मंत्र अत्यंत ही अश्लील व