Skip to main content

क्या बीमारी भी भगवान का रूप है?



क्या बीमारी भी भगवान का रूप है?

आजकल बीमारी को भी लोग भगवान का नाम देने लगे हैं। इसमें मुख्य नाम है चेचक। छूत के कारण समाज में तेजी से फैलने वाली यह बीमारी माताजी के नाम से प्रचलित है। बड़े-बड़े एवं पढ़े-लिखे लोग तक इस भ्रम में जीते हैं कि यह कोई बीमारी नहीं अपितु साक्षात माताजी (चेचक) आयी हैं तो अनपढ़ से क्या उम्मीद रखें? इसका सबसे बड़ा कारण है अज्ञानता व अन्धविश्वास। आइए एक वृत्तान्त द्वारा समझते हैं कि जब एक पौराणिक व्यक्ति के घर किसी को चेचक रोग होता है तो वहां की स्थिति कैसी होती है एवं यह अन्धविश्वास दूर कैसे होता है?

पिताजी- डॉ साहब, देखिए मेरी 3 वर्ष की बिटिया को क्या हो गया है? न ठीक से खा रही है न ठीक से सो रही है और न ही खेल रही है, केवल रोती रहती है। कोई ऐसी दवाई दीजिए जिससे यह सब ठीक हो जाये और वो पहले की तरह खेलने लगे।
डॉ साहब- कितने दिनों से ऐसी है?
पिताजी- लगभग चार-पांच दिनों से।
डॉ साहब ने कुछ दवाइयां लिख दीं और कैसे खिलाना है, सब पर्चे पर लिख दिया।
पिताजी- कब तक ठीक हो जाएगी?
डॉ साहब- पहले दवाइयां तो खिलाइए! जल्द ही आराम हो जाएगा।

पिताजी घर पहुंचने के बाद परिवार में कहते हैं, "डॉ साहब ने दवा दिया है और कहा है कि जल्द ही ठीक हो जाएगी।"
दो दिन और बीत गए लेकिन बिटिया को तबियत में आराम नहीं होता है और अगले दिन उसके शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने निकलने लगते हैं तथा त्वचा पर भी लाल होने लगते हैं। इतने में अगले दिन-
दादीजी- अरे देखो भई! खुशी की बात है। हमारे घर में माताजी ने साक्षात दर्शन दिए हैं।
पिताजी- अजी सुनती हो! अब से प्रतिदिन लगभग एक हफ्ते तक घर में सादा खाना ही बनेगा; खाने में लहसुन, प्याज और हल्दी आदि नहीं पड़ेंगे तथा सुबह-शाम माताजी अर्थात् बिटिया की आरती एवं पूजा होगी तथा प्रसाद चढ़ेगा क्योंकि हमारे घर में साक्षात माताजी ने अपने दर्शन दिए हैं।
पत्नी- ठीक है जी!
पिताजी- हम अभी पूजा की सामग्री एकत्रित करते हैं एवं इस पूजा में घर के सभी सदस्य सम्मिलित होंगे।
इतने में पिताजी घर के सभी सदस्यों को बुलाते हैं तथा उनका सबसे बड़ा बेटा भी गुरुकुल से कुछ दिनों के लिए घर पर रहने आ जाता है। वह अपने परिवार में सबसे भिन्न वैदिक सिद्धान्तों का अनुसरण करने वाला बालक रहता है। बालक घर पहुंचता है एवं अपनी बहन की पूजा का दृश्य देखकर आश्चर्यचकित हो जाता है और जिज्ञासा के कारण पूछ लेता है-

पिताजी, ये सब क्या हो रहा है? और यह पूजा?
पिताजी- बेटा! तुम्हारी छोटी बहन के ऊपर माताजी आयी हैं और उन्होंने साक्षात दर्शन दिए हैं।
बेटा- कौन माताजी?
पिताजी- दुलारो माता!
बेटा- ये कौन माताजी हैं?
पिताजी- ये शीतला माता के अनेक रूपों में से एक हैं।
बेटा- किन्तु पिताजी ये तो छुआछूत से फैलने वाली बीमारी चेचक है।
पिताजी- नहीं! यह माता का रूप है।
बेटा- पिताजी मेरे मन में एक प्रश्न है, आपकी अनुमति हो तो पूछ सकता हूँ?
पिताजी- अवश्य पूछो!
बेटा- क्या ईश्वर हमें रोगग्रस्त देखना चाहते है?
पिताजी- ये कैसा प्रश्न है! ईश्वर हमें रोगग्रस्त क्यों देखना चाहेंगे? ये पूजा तो उसी रोग को ठीक करने के लिए की जाती है। यह हमारी परम्परा है जो परिवार में शुरु से चली आ रही है।
बेटा- पिताजी! अगर किसी परिवार में हर बीमारी अथवा रोग को किसी ईश्वर का नाम दे दिया जाए तो क्या यह सही है? क्या आप इसका समर्थन करेंगे?
पिताजी- नहीं! यह तो अज्ञानता, मूर्खता व पाप होगा।
बेटा- यही तो मैं कह रहा हूं, आप जो कर रहे क्या वह अज्ञानता नहीं? "ईश्वर हमें रोगी क्यों देखना चाहेगा?" हम तो अपने लापरवाही से बीमार पड़ते हैं। ईश्वर तो केवल हमें कर्मानुसार फल देता है।
जो सत्य न्याय के करनेहारे मनुष्यों का मान्य और पाप तथा पुण्य करने वालों को पाप और पुण्य के फलों का यथावत् सत्य-सत्य नियमकर्ता है, इसी से उस परमेश्वर का नाम 'अर्य्यमा' है।

रोग तो हम स्वयं से पालते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है; स्वच्छता से न रहना, प्रतिदिन योगाभ्यास/व्यायाम न करना इत्यादि।
इसमें ईश्वर का क्या दोष है? वह तो हमें रोगमुक्त करता है। देखिए-
(कित निवासे रोगापनयने च) इस धातु से 'केतु' शब्द सिद्ध होता है। 'यः केतयति चिकित्सति वा स केतुरीश्वर:' जो सब जगत् का निवासस्थान, सब रोगों से रहित और मुमुक्षुओं को मुक्ति समय में सब रोगों से छुड़ाता है, इसलिए उस परमात्मा का नाम 'केतु' है।
रोगग्रस्त करना ईश्वर के स्वभाव के विपरीत है और ये दुलारो माता वास्तव में कोई है ही नहीं।
(ओमित्येत०) सब वेदादि शास्त्रों में परमेश्वर का प्रधान और निज नाम 'ओ३म्' को कहा है, अन्य सब गौणिक नाम हैं। ये तो हमारे पोपजन पण्डों ने ईश्वर के ऐसे-ऐसे नामकरण कर दिए हैं जिनका वास्तविकता में कोई अस्तित्व ही नहीं है।
अब पिताजी को समझ आ गया कि वास्तव में यह मूर्खता ही है; पिताजी निरुत्तर तो हो गए एवं तब से इस अंधविश्वास के विरुद्ध हो गए।
जब व्यक्ति अज्ञानी हो और उसे अच्छे और विद्वान् जन की सङ्गति मिल जाए, तो उनके व्यवहार में परिवर्तन आना निश्चित है।

-प्रियांशु सेठ

Comments

Popular posts from this blog

मनुर्भव अर्थात् मनुष्य बनो!

मनुर्भव अर्थात् मनुष्य बनो! वर्तमान समय में मनुष्यों ने भिन्न-भिन्न सम्प्रदाय अपनी मूर्खता से बना लिए हैं एवं इसी आधार पर कल्पित धर्म-ग्रन्थ भी बन रहे हैं जो केवल इनके अपने-अपने धर्म-ग्रन्थ के अनुसार आचरण करने का आदेश दे रहा है। जैसे- ईसाई समाज का सदा से ही उद्देश्य रहा है कि सभी को "ईसाई बनाओ" क्योंकि ये इनका ग्रन्थ बाइबिल कहता है। कुरान के अनुसार केवल "मुस्लिम बनाओ"। कोई मिशनरियां चलाकर धर्म परिवर्तन कर रहा है तो कोई बलपूर्वक दबाव डालकर धर्म परिवर्तन हेतु विवश कर रहा है। इसी प्रकार प्रत्येक सम्प्रदाय साधारण व्यक्तियों को अपने धर्म में मिला रहे हैं। सभी धर्म हमें स्वयं में शामिल तो कर ले रहे हैं और विभिन्न धर्मों का अनुयायी आदि तो बना दे रहे हैं लेकिन मनुष्य बनना इनमें से कोई नहीं सिखाता। एक उदाहरण लीजिए! एक भेड़िया एक भेड़ को उठाकर ले जा रहा था कि तभी एक व्यक्ति ने उसे देख लिया। भेड़ तेजी से चिल्ला रहा था कि उस व्यक्ति को उस भेड़ को देखकर दया आ गयी और दया करके उसको भेड़िये के चंगुल से छुड़ा लिया और अपने घर ले आया। रात के समय उस व्यक्ति ने छुरी तेज की और उस

मानो तो भगवान न मानो तो पत्थर

मानो तो भगवान न मानो तो पत्थर प्रियांशु सेठ हमारे पौराणिक भाइयों का कहना है कि मूर्तिपूजा प्राचीन काल से चली आ रही है और तो और वेदों में भी मूर्ति पूजा का विधान है। ईश्वरीय ज्ञान वेद में मूर्तिपूजा को अमान्य कहा है। कारण ईश्वर निराकार और सर्वव्यापक है। इसलिए सृष्टि के कण-कण में व्याप्त ईश्वर को केवल एक मूर्ति में सीमित करना ईश्वर के गुण, कर्म और स्वभाव के विपरीत है। वैदिक काल में केवल निराकार ईश्वर की उपासना का प्रावधान था। वेद तो घोषणापूर्वक कहते हैं- न तस्य प्रतिमाऽअस्ति यस्य नाम महद्यशः। हिरण्यगर्भऽइत्येष मा मा हिंसीदित्येषा यस्मान्न जातऽइत्येषः।। -यजु० ३२/३ शब्दार्थ:-(यस्य) जिसका (नाम) प्रसिद्ध (महत् यशः) बड़ा यश है (तस्य) उस परमात्मा की (प्रतिमा) मूर्ति (न अस्ति) नहीं है (एषः) वह (हिरण्यगर्भः इति) सूर्यादि तेजस्वी पदार्थों को अपने भीतर धारण करने से हिरण्यगर्भ है। (यस्मात् न जातः इति एषः) जिससे बढ़कर कोई उत्पन्न नहीं हुआ, ऐसा जो प्रसिद्ध है। स पर्यगाच्छुक्रमकायमव्रणमस्नाविरं शुद्धमपापविद्धम्। कविर्मनीषी परिभूः स्वयम्भूर्याथातथ्यतोऽर्थान् व्यदधाच्छाश्वतीभ्यः समाभ्य

ओस चाटे प्यास नहीं बुझती

ओस चाटे प्यास नहीं बुझती प्रियांशु सेठ आजकल सदैव देखने में आता है कि संस्कृत-व्याकरण से अनभिज्ञ विधर्मी लोग संस्कृत के शब्दों का अनर्थ कर जन-सामान्य में उपद्रव मचा रहे हैं। ऐसा ही एक इस्लामी फक्कड़ सैयद अबुलत हसन अहमद है। जिसने जानबूझकर द्वेष और खुन्नस निकालने के लिए गायत्री मन्त्र पर अश्लील इफ्तिरा लगाया है। इन्होंने अपना मोबाइल नम्बर (09438618027 और 07780737831) लिखते हुए हमें इनके लेख के खण्डन करने की चुनौती दी है। मुल्ला जी का आक्षेप हम संक्षेप में लिख देते हैं [https://m.facebook.com/groups/1006433592713013?view=permalink&id=214352287567074]- 【गायत्री मंत्र की अश्लीलता- आप सभी 'गायत्री-मंत्र' के बारे में अवश्य ही परिचित हैं, लेकिन क्या आपने इस मंत्र के अर्थ पर गौर किया? शायद नहीं! जिस गायत्री मंत्र और उसके भावार्थ को हम बचपन से सुनते और पढ़ते आये हैं, वह भावार्थ इसके मूल शब्दों से बिल्कुल अलग है। वास्तव में यह मंत्र 'नव-योनि' तांत्रिक क्रियाओं में बोले जाने वाले मन्त्रों में से एक है। इस मंत्र के मूल शब्दों पर गौर किया जाये तो यह मंत्र अत्यंत ही अश्लील व